/कोरोना से बचना हो तो बढा़एं अपनी इम्यूनिटी इन उपाए से । Immunity badhane ke upay

कोरोना से बचना हो तो बढा़एं अपनी इम्यूनिटी इन उपाए से । Immunity badhane ke upay

Immunity badhane ke fayde
Immunity

इम्यूनिटी बढा़ने के बहुत कारगर घरेलू उपाय । IMMUNITY BADHANE KE GHARELU UPAY

खानपान हमारी जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है इसका हमारे सहित पर अच्छा या बुरा प्रभाव पड़ता है इसलिए अपने खाने के लिए हमें हमेशा सतर्क रहना चाहिए। 

इसको भी पढेें – 20 अजूबे नीम के फायदे 

अपने खाने में हमें पोषक आहार का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए क्योंकि पोषक आहार हमारे शरीर की इम्यूनिटी पावर को बढ़ाते हैं जो हमें रोगों से लड़ने में मदद करती हैं।  

अपनी इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने के लिए (Immunity power badhane ke upay) मौसम में आने वाली हरी सब्जियां और फल और  ड्राई फ्रूट्स का खूब उपयोग करना चाहिए हैं क्योंकि यह प्राकृतिक रूप से हमारी इम्युनिटी बढ़ाते हैं।

 इसको भी पढ़े – चमत्कारी है लौकी के फायदे 

अपने शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय ( Immunity badhane ke upay) और वह घरेलू आहार बताएंगे जिससे बहुत जल्दी आपकी इम्यूनिटी पावर बूस्ट हो जाएगी और आपका शरीर स्वस्थ रहेगा। 

इसको भी पढ़े – चमत्कारी है तुलसी के फायदे 

अब अपनी इम्यूनिटी को बढा़ने के लिए क्या करे (Immunity badhane ke liye kya karen ) घबराएं नहीं हम आपको कुछ ऐसे घरेलू और कारगर प्राकृतिक उपाय बताते हैं जिनसे बहुत सरलता से आपके शरीर की इम्युनिटी बढ़ेगी। 

Immunity badhane ke fayde
Immunity


इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके । IMMUNITY BADHANE KE TARIKE

1. केला 

अकेला एक संपूर्ण आहार है और एक शक्ति दायक फल है केले को हमेशा धोकर खाना चाहिए और अगर प्राकृतिक पका या बर्फ से पका हो तो केले के स्वास्थ्य लाभ और बढ़ जाते हैं।

इसको भी पढ़े  चौंका दे कैला खानें के फा़यदे

तेरा पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसलिए अपने शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए रोजाना खेले खाएं लेकिन याद रखें कि केला सुबह खाना फायदेमंद होता है और रात को केला खाने से पेट के हाज़मा खराब कर सकता है। 

केला बहुत तेजी से हमारी खोई हुई एनर्जी को बूस्ट करता है और हमारी इम्यूनिटी को तेजी से बढा़ता है  इसलिए कहा जाता है कि अपने शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए (Immunity badhane ke upay) रोजाना केला खाने की आदत डालना चाहिए। 

इसको भी पढ़े – क्या गजब के हैं अनार के फा़यदे 

2. अनार

अनार एक बहुत मशहूर स्वास्थ्य वर्धक और स्वादिष्ट फल है जो बहुत आसानी से बाजार में उपलब्ध हो जाता है यह हमारे शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान देता है। 

अनार में पाए जाने वाले पोषक तत्व में खासतौर से विटामिन सी,  विटामिन के और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है इसके साथ ही यह एंटी ऑक्सीडेंट का सोर्स भी माना जाता है। 

एक पूरा अनार एक ही व्यक्ति को खाना चाहिए  क्योंकि इसके एक दाने में बहुत सारी बीमारियों की शिफा है। सीजन में रोजाना अनार खाए या अनार का जूस पिए इससे आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी , Katmoviehd

इसको भी पढ़े- के है लीची के फा़यदे

3. लीची

लीची बहुत अच्छा स्वास्थवर्धक और स्वादिष्ट फल है जो प्यास को कम करता है और हमारे दिल, दिमाग और लीवर को शक्ति देता है। 

लीची में पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम , फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन ए, विटामिन सी, और विटामिन बी कांपलेक्स जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। 

यह पोषक तत्व हमारे शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ाते हैं और साथ ही मौसम के बदलने के साथ होने वाले रोगों से हमारी हिफाजत करते हैं। इसलिए अपनी इम्यूनिटी सिस्टम ( Immunity system badhane ke upay) को बढ़ाने के लिए सीजन में लीची का खूब सेवन करना चाहिए। 

इसको भी पढ़े – मर्दाना शक्ति बढा़एं दही के फा़यदे

4. दही

दही दूध से ज्यादा गुणकारी होता है इसमे दूध से ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है और यह खाने के तुरंत बाद शक्ति में बदल जाता है। 

दही में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है जो लोग नियमित दही का सेवन करते हैं  उनका इम्यूनिटी सिस्टम मज़बूत रहता है जिससे वह लोग कई रोगों से बचे रहते हैं जैसे तनाव और ह्रदय रोग।अपने शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए नियमित दही का सेवन करते रहना चाहिए। 

Immunity badhane ke upay
Nimbu for immunity


इसको भी पढ़े – 20 चमत्कारी नींबू के फायदे 

5. नीबू

नींबू हर मौसम में खाना फायदेमंद होता है मौसम के बदलने के साथ-साथ नींबू के गुण में कोई बदलाव नहीं आता। नींबू का खास काम हमारे शरीर से ज़हर को मार कर बाहर निकालना है। 

नींबू का नियमित सेवन करने से यह हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता ( Immunity badhane ke upay in hindi ) का विकास करता है जिससे यह मौसम के बदलने से होने वाले रोगो से हमारी रक्षा करता है। 

अपने शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए नींबू की चाय पिएं, नीबू का शरबत पिएं, नींबू की शिकंजी पिएँ और खानें में नींबू डालकर खाएं।  

इसको भी पढ़े – बहुत कमाल के है सोयाबीन के फा़यदे 

6. सोयाबीन

सोयाबीन स्वास्थ्यवर्धक है शक्ति वर्धक है और इसमें रोग निरोधक गुण भी मौजूद होते हैं । सोयाबीन खाने से या सोयाबीन से बने खाद्य पदार्थों को खाने से रोगों से बचाव किया जा सकता है

सोयाबीन हमारे शरीर को इतना शक्तिशाली बना देता है कि रोगों का प्रभाव शरीर पर नहीं पढ़ पाता। जो लोग सोयाबीन का नियमित सेवन करते हैं उनको स्तन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर बहुत कम होता है। 

जिन देशों में सोयाबीन का सेवन ज्यादा किया जाता है वहां कैंसर के रोगी कम होते हैं और जहां सोयाबीन का सेवन कम किया जाता है वहां कैंसर के रोगी ज्यादा मिलते हैं। सोयाबीन हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने का बहुत शक्तिशाली साधन है। 

7. गुलाब का फूल

गुलाब का पौधा अपने घर में लगाएं गुलाब के फूल की खुशबू और उसको देखने से खुशी मिलती है दिल को सुकून मिलता है और हमारे शरीर में सकारात्मक सोच बढा़ने वाले हारमोंस प्रभावित होते हैं। 

गुलाब के फूल और पत्तियों में विटामिन सी विटामिन ई कैरोटीन वसायुक्त तेल निकोटिनामाइड भी पाया जाता है। इसलिए गुलाब हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक  क्षमता ( Immunity badhane ka tarika hai ) को बढा़ने का अचछा तरीका है। 

इसको भी पढ़े – ग़ज़ब के हैं आंवला खाने के फायदे 

8. आंवला पाउडर

आंवले को पानी में डालकर हलका उबाल लें और उसका बीज निकालकर इसका छिलका बाहर निकालने फिर इसको साफ पानी से धोकर छिलके सुखाकर पीस ले पाउडर बन जाएगा ।

 एक चम्मच आंवले के पाउडर में थोड़ा सा शहद मिलाएं और रोजाना सुबह इसका का सेवन करें इससे बहुत तेजी प्रतिरोध क्षमता से बढ़ती है क्योंकि आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। 

Immunity badhane ke upay
Haldi for immunity

इसे पढ़े – चमत्कारी है हल्दी के फा़यदे 

9. हल्दी पाउडर

हल्दी पोषक तत्वों से भरपूर होती है और यह हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बहुत प्रभावी ( Immunity badhane ke gharelu upay in hindi) उपाय है। 

आधा चम्मच हल्दी पाउडर लेफिर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं और रात को सोने से पहले दूध के साथ इसका सेवन करें यह बहुत तेजी से आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। 

इसे भी पढ़े – जानिए कैसे पाएं तनाव से मुक्ति 

10. तनाव से दूर रहें

हम जितना भी तनाव लेते हैं उसका बुरा असर हमारी प्रतिरोधक क्षमता पर होता है ज्यादा समय तक तनाव में रहने से हमारे शरीर की इम्यूनिटी सेल की कार्य क्षमता प्रभावित हो जाती है। 

अपने आप को तनाव से दूर रखें तनाव दूर करने के लिए फैमिली के साथ आउटिंग पर जाएं , स्पोर्ट्स में पार्टिसिपेट करें , अपने आप को मनोरंजन वाले कामों में लगाएं जिससे ध्यान बट जाए तनाव कम हो जाए इससे आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती रहती है। 

11. भरपूर नींद लें

भरपूर नींद लेने से हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है क्योंकि जब हम सोते हैं तो उस समय प्रतिरोधक क्षमता बीमारी से बेहतर तरीके से लड़कर हमें रोगों से बचाती है। 

जो लोग अपनी नींद को पूरा नहीं कर पाते वह लोग कई बीमारियों से घर जाते हैं क्योंकि प्रतिरोधक क्षमता पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए  प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और स्वस्थ रहने के लिए भरपूर नींद लीजिए। 

12. पानी खूब पिएं

अपने प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी होता है क्योंकि पानी की कमी का शरीर में किडनी पर बुरा असर पढ़ता हैं जिससे कई तरह की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। 

अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए खूब पानी का उपयोग करें इससे आपकी प्रतिरोधक क्षमता भी बूस्ट हो जाएगी । 

Immunity badhane ke upay
Kalonji for immunity

13.  कलौंजी 

रोजाना सुबह कलौंजी खाए या कलौंजी के तेल का खाने में इस्तेमाल करें क्योंकि यह बहुत तेजी से हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है 

 इसको भी पढ़े हैरान कर दें कलौंजी के फायदे

1 किलो आटे में आधा चम्मच कलौंजी का तेल डालकर इसकी रोटियां बना कर खाएं इस घरेलू उपाय से ( Immunity badhane ke gharelu upay) बहुत जल्दी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और व्यक्ति जीवन भर स्वस्थ रहता है। 

दो चम्मच शहद में आधा चम्मच कलौंजी का तेल मिलाएं और रोजाना नाश्ते से पहले खाली पेट इसको खाएं कभी बीमार नहीं होंगे। 

इसे भी पढ़े – 10 कमाल के मटर के फायदे 

14. मटर 

मटर खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ एक पोषक आहार भी है  क्योंकि मटर में कॉपर, मैग्नीज और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाते है साथ ही प्रतिरोधक क्षमता को बढा़ कर रोगों से बचाने में हमारी मदद भी करते हैं।

मटर में एंटी ऑक्सीडेंट गुण भी मोजूद होते हैं जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं यह रोग प्रतिरोधक क्षमता ही हमें रोगों से लड़ने की ताकत देती है। इसलिए मटर का नियमित सेवन करते रहना चाहिए। 

 इसे भी पढ़े – गर्मी से दे छुटकारा पालक के फायदे 

15 पालक 

अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  उपाय ( Immunity system badhane ke upay ) के लिए सबसे अच्छे साधनों में से पालक एक अच्छा साधन है क्योंकि बालक विटामिन सी का सबसे बड़ा स्रोत है। 

पालक में एंटी ऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और हमें बैक्टीरिया से बचाकर स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। पालक की सब्जी बना कर खाएं, पालक को सलाद में उपयोग करें और पालक का सूप बनाकर इस्तेमाल करें। 

16. अदरक 

अदरक की तासीर गर्म होती है इसका सेवन करने से सर्दी खांसी कफ से छुटकारा मिल जाता है अदरक फ्लू और इन्फेक्शन से भी बचाता है क्योंकि अदरक खाने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो जाती है। 

अपनी इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने ( Immunity power badhane ke upay) के लिए सब्जी में अदरक का इस्तेमाल करें, अदरक की चाय पिएं, अदरक का काढ़ा बनाकर पिएं, अदरक और शहद मिलाकर इस्तेमाल करें और अदरक के रस में थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 

निष्कर्ष ।  CONCLUSION

आपने रोग प्रतिरोधक क्षमता के बारे में पढ़ा और जाना कि हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी आवश्यक है अब आप घरेलू उपाय से अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं  पर याद रहे इसके लिए अपने डॉक्टर से भी परामर्श करें। अगर यह एक अच्छा लगा हो तो इसको लोगों में शेयर भी करें।