/गर्मी से दे छुटकारा पालक के फायदे । PALAK KE FAYDE

गर्मी से दे छुटकारा पालक के फायदे । PALAK KE FAYDE

 

Palak ke fayde
Palak ke fayde

पालक के फायदे और नुकसान ।  PALAK KE FAYDE AUR NUKSAN 

मौसम के फल और सब्जियां खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इन में प्राकृतिक पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत को बेहतर बनाते हैं और बीमारी से भी बचाते हैं।  बड़े चमत्कारी हैं अनंनास के फा़यदे इसको भी पढ़े

अगर हम सब्जी की बात करें तो हरी सब्जियां हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है खासतौर से हरे पत्ते वाली सब्जियां खाना हमारे लिए ज्यादा फायदेमंद होती है। 

हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक भी एक बड़ी मशहूर और फायदेमंद सब्जी  ( Palak ke fayde ) है पालक हमारे शरीर में ब्लड को बढ़ाकर एनीमिया से हमारी हिफाजत करता है। 

पालक में कई तरह के गुण पाए जाते हैं जो हमारे और हमारी सेहत के लिए लाभकारी होते हैं जिनसे हम स्वस्थ है कि साथ-साथ परेशानी से भी अपने आप को बचा सकते हैं। चौंका दें ग्रीन टी के फा़यदे इसको भी पढ़े

आइए हम आपको बताते हैं कि पालक  खाने के क्या-क्या फायदे होते (Palak khane ke fayde) हैं सबसे पहले हम जानते हैं पालक है क्या  ?

पालक क्या है । PALAK KYA HAI

पालक हरी पत्तेदार सब्जी है जो गर्मियों के सीजन में पाई जाती है और बहुत आसानी से मार्केट में उपलब्ध हो जाती है। हैरान कर दें पानी के उपयोग और फा़यदे इसको भी पढ़े

पालक की तासीर ठंडी होती है अगर इसमें दालचीनी को डाल दिया जाए तो इसकी तासीर भी बदल जाती है पालक बहुत पाचक होती है अगर खाना हजम ना हो तो साला खाए खाना हजम हो जाता है। 

पालक गुणों ( Palak ke fayde) से भरपूर सब्जी है पालक की एक खास बात यह है कि इसको पकाने से पालक के गुण नष्ट नहीं होते । पालक अन्य दाल सब्जियों के साथ भी मिलाकर बनाया जा सकता है। 20 जादुई लौंग के फा़यदे इसको भी पढ़े

कच्चा पालक भी खाया जा सकता है हालांकि खाने में कड़वा खारा लगता है परंतु बहुत गुणकारी होता है दही के साथ कच्चे पालक का रायता बनाकर खाया जाए यह स्वादिष्ट और बहुत गुणकारी ( Palak benefits in hindi)होता है। 

पालक में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे विटामिन ए , विटामिन बी , विटामिन सी , फोलिक अम्ल अमीनो अम्ल लोहा और कैल्शियम पाया जाता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक है। 

आइए हम आपको बताते हैं कि पालक के फायदे (Palak ke fayde) क्या है। 

Palak ke fayde
Palak ke fayde

पालक खानें के फायदे ।  PALAK  KHANE KE FAYDE

पालक का इस्तेमाल भी खूब करा होगा पर पालक के फायदे शायद आपको मालूम नहीं होंगे आइए हम आपको बताते हैं पालक खाने के फायदे क्या है? 

फौरन पाएं खांसी से छुटकारा  इसको भी पढ़े

1. खांसी को ठीक करे

पालक का जूस पीने के फायदे ( Palak ka juice peene ke fayde) खांसी को दूर करने के लिए बहुत उपयोगी और कारगर है।  एक चम्मच कच्चे पालक के रस में एक चम्मच शहद और एक चम्मच अदरक का रस मिलाएं और फिर तीनों को मिलाकर दिन में तीन बार रोगी को पिलाएं जाए। 

इस प्रयोग को कुछ दिन करने से खांसी ठीक हो जाती है कई रोगियों पर इसका अनुभव किया तो रोगियों को इससे फायदा मिला। 

2. बाल गिरना रोके

पालक का नियमित इस्तेमाल करने से बाल मजबूत होते हैं घने होते हैं बालों का गिरना भी रुक जाता है क्योंकि पालक में विटामिन ए होता है। 

विटामिन ए बालों को घना और मजबूत बनाता है इसलिए जिन लोगों के बाल असमय पक रहे हो या झड़ रहे हो उनको रोजाना कच्चे पालक का सेवन करना चाहिए इससे बाल मजबूत और घने होते हैं और साथ-साथ झड़ना भी रुक जाता है। 

3.  रक्त बढ़ाएं

रक्त की कमी को दूर करने के लिए पालक सबसे अच्छा साधन है क्योंकि पालक का नियमित सेवन करने से शरीर के रक्त में वृद्धि होती है। 

रोजाना दिन में तीन बार अगर पालक का रस पिया जाए ( palak ka juice peene ke fayde) तो हर तरह के रक्त विकार दूर हो जाता है और शरीर में रक्त बढ़ता है चेहरा लाल हो जाता है और शरीर में एनर्जी बढ़ती है और साथ-साथ शक्ति का संचार होता है। 

पालक के कच्चे पत्ते खाए जाएं या कॉल पालक के पत्तों को मूंग की दाल के साथ सब्जी़ बनाकर खाने से रक्त साफ होता है और बढ़ता है। 

Palak ke fayde
Palak for teeth

4. पायरिया में लाभदायक

जिन लोगों को पायो रिया की समस्या है उनको पालक नियमित खाना चाहिए पालक का सूप पीना चाहिए क्योंकि पालक दांतों और मसूड़ों को मजबूत बनाता है।  

ऐसे रोग में कच्चे पालक ( Kacha Palak khane ke fayde) को खूब चबाकर दातों से खाना चाहिए और खाली पेट पालक का रस पीना चाहिए इससे बहुत जल्दी बावरिया ठीक हो जाता है दांतों और मसूड़ों मसूड़ों से रक्त का आना भी बंद हो जाता है। 

5. गले का दर्द ठीक करे

गले में दर्द हो गला बैठ रहा हूं आवाज लग रही हो तो ऐसे समस्या को दूर करने के लिए पालक के पत्तों का इस्तेमाल करना फायदेमंद साबित हो सकता है। 

थोड़े से पानी में पालक के पत्ते डालकर इसको उबाले जब पतते उबल जाए तो पानी को छान लें और पत्तों को अलग कर ले फिर इस गर्म गर्म पानी से गरारे करें इससे गले की समस्याएं दूर हो जाती है। 

6. पेशाब की समस्या दूर करे

पेशाब खुलकर ना आ रहा हूं बार-बार वह थोड़ा-थोड़ा होता हो पेशाब करने में तकलीफ होती हो जलन पड़ती हो या कोई समस्या हो तो ऐसे व पालक का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। 

पालक के रस में बराबर मात्रा में नारियल का पानी मिलाएं फिर इसको दिन में दो से तीन बार इस्तेमाल करें इससे पेशाब खुलकर आता है पेशाब में जलन और तकलीफ जैसी समस्या दूर होती है। 

Palak ke fayde
Palak for beweya

7. बिवाइयां ठीक करे

कुछ लोगों के सर्दी की वजह से या फिर धूल मिट्टी लगने से या किसी इंफेक्शन की वजह से पैर की एड़ियां फटने लगती हैं और दरार पढ़ जाती है बिवाइयां हो जाती है इसके लिए पालक ( Palak khane ke fayde for skin) एक अच्छा साधन है। 

कच्चे पालक में थोड़ा पानी डालकर इसको पीसकर पेस्ट बना लें फिर इस पेस्ट को फटी हुई एड़ियों पर लगाएं और  2 से 3 घंटे बाद उसको धो लें  कुछ दिन इस प्रकार से लगाते रहने से एड़ियों का फटना रुक जाएगा और बिवाइयां ठीक हो जाएगी। 

8.  कब्ज को ठीक करे

कच्चे पालक का रस निकालकर कुछ दिन नियमित पीते रहने से कब्ज जैसी शिकायत दूर हो जाती है पेट के रोगों में आराम मिलता है। 

कुछ दिन तक नियमित पालक  का सेवन करते रहने से पेट का हाजमा सही हो जाता है और पेट के रोगों से छुटकारा मिलता है। 

पालक और बथुआ की सब्जी बनाकर खाने से कब्ज दूर हो जाता है और आंतों के रोग में भी जबरदस्त लाभ मिलता है इसलिए इसका नियमित सेवन करते रहना चाहिए। 

9. दस्त को ठीक करे

कई दिन से दोस्त हो रहे हो दवाई खाने से भी फायदा ना मिल रहा हो ऐसे पुराने दोस्तों को ठीक करने के लिए पालक का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। 

आधा-आधा का पालक का रस निकालकर दिन में तीन बार सुबह  शाम और रात को नियमित पीते रहे इससे दस्त ठीक हो जाते हैं और शरीर की कमजोरी दूर होती है। 

10.  अस्थमा (दमा) में लाभदायक 

अस्थमा रोग में पालक का रस ( palak juice ke fayde ) निकालकर इससे कुल्ला करने से बहुत जल्दी फायदा मिलता है इससे बलगम पतला होकर बाहर निकल जाता है और फेफड़ों को ताक़त मिलती है। 

एक चम्मच मेथी दाने को कूट लें फिर इसको एक कप पानी में उबालें जब अच्छी तरह उबल जाए और पानी आधा रह जाए तो उसको छान कर आधा कप पालक का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं इसको सुबह-शाम दो बार पिएं। 

इसे बहुत जल्दी अस्थमा रोग में आराम मिलेगा वह फेफड़े भी मजबूत होंगे और खांसी भी दूर हो जाएगी। 

Palak ke fayde
Palak for bones

11. हड्डियां मज़बूत करे

पालक खाने के फायदे मे यह बात भी मिलती है कि पालक हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने में बहुत कारगर और उपयोगी होता है। 

पालक में विटामिन और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होता है जो हड्डियों को मजबूत बनानें में बहुत अहम रोल अदा करता है इसके साथ ही पालक में प्रोटीन युक्त आहार है जो हमारे मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। 

12. वज़न कम करता है

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं या वजन कम करने की कोशिश मेहनत करते हैं उनको अपने खानें में पालक का नियमित इस्तेमाल करना चाहिए इससे फायदा होता है। 

पालक में कैलोरी और वसा की मात्रा बहुत कम होती है जिसकी वजह से वेट कम करने में बहुत मदद मिलती है इसके साथ ही पालक में घुलनशील फाइबर होता है जो बहुत जल्दी खाने को हज़म कर देता है जिससे हमारा वज़न नियंत्रित रहता है। 

13. तनाव दूर करे

पालक खाने के फायदे (Palak khane ke fayde in hindi ) तनाव को दूर करने में भी बहुत उपयोगी है क्योंकि पालक की तासीर ठंडी होती है जब इसको इस्तेमाल करते हैं तो यह दिमाग को ठंडा करके टेंशन को दूर करता है। 

फाइबर में विटामिन सी की मात्रा भी अच्छी खासी पाई जाती है जो हमारे हाई ब्लड प्रेशर को कम करने और तनाव को दूर करने में खास भूमिका अदा करता है। ऐसे रोगियों को पालक नियमित इस्तेमाल करना चाहिए। 

Palak ke fayde
Palak for eyes

14. आंखों को स्वस्थ बनाएं

आंखों में मोतियाबिंद हो जाए यह उम्र बढ़ने के साथ-साथ आंखों की रोशनी कम हो जाए ऐसे लोगों को पालक का खूब इस्तेमाल करना चाहिए पालक हमारी आंखों को स्वस्थ बनाने में बहुत उपयोगी है। 

पालक में काफी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भी अच्छी होती है  जो हमें आंखों की बीमारियों से बचाता है और आंखों को स्वस्थ बनाता है। पालक की सब्जी या जूस का नियमित उपयोग करे। 

15.  इम्यूनिटी को बढ़ाएं

अगर आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाना चाहते हैं और उस को बढ़ाने के लिए आहार तलाश कर रहे हैं तो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा और उपयोगी आहार पालक है। 

पालक में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे विटामिन सी विटामिन ई बीटा कैरोटीन मैग्नीशियम और इसके साथ ही एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा की पाई जाती है जो हमारे इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं साथ ही  बैक्टीरिया से हमारी हिफाजत करते हैं। 

Palak ke fayde
Palak ke fayde

पालक के नुकसान ।  PALAK KE NUKSAN

पालक के बारे में आपने जाना पर पालक खाने के लिए फायदे और नुकसान ( Palak ke fayde aur nuksan) दोनों ही है आइए जानते हैं इसके नुकसान क्या हो सकते हैं। 

• पालक में  फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है इसलिए अत्यधिक पालक का उपयोग करने से डायरिया भी हो सकता है। 

• पथरी के रोगियों को पालक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि पालक में कैल्शियम और फास्फोरस होता है जो कैलशियम फास्फेट बनाता है यह पानी में घुलता नहीं है पथरी बनाता है। 

• पालक का अत्यधिक सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाता है जो हमारी किडनी को हानि पहुंचा सकता है। 

• गठिया रोगियों को पालक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि यह गठिया रोग में नुकसानदायक होता है। 

• जिन लोगों को बहुत जल्दी एलर्जी होती है उनको पालक खाने से बचना चाहिए क्योंकि इसका ज्यादा सेवन करने से खुजली जलन या गले में खराश जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है। 

• पालक पाचन के लिए अच्छा होता है लेकिन अत्यधिक इस्तेमाल करने से पेट में मरोड़, जलन, ऐंठन जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है। 

पालक के पौषक तत्व

100 ग्राम पालक में पाए जाने वाले पोषक तत्व मिलीग्राम में आइए जानते हैं। 

• कैलोरी                       26  मि•ग्रा•

• प्रोटीन                        2.0  मि•ग्रा•

• कैल्शियम                   73  मि•ग्रा•

• लोहा                         10.8  मि•ग्रा•

• फास्फोरस                   21  मि•ग्रा•

• विटामिन ए                  5575  मि•ग्रा•

• विटामिन सी                28  मि•ग्रा•

• नियासिन                    0.5  मि•ग्रा•

• थायोमिन                    0.03  मि•ग्रा•

• रिबोफलाविन               0.26  मि•ग्रा•

• फेटस                         0.7  ग्रा•

• खनिज लवण               73  मि•ग्रा•

• पानी                          92  मि•ग्रा•

निष्कर्ष ।  CONCLUSION

आपने पालक के बारे में विस्तार से पड़ा और जाना के पोषक तत्वों से भरपूर पालक हमारे लिए कितना फायदेमंद है उसको अपने खाने में नियमित इस्तेमाल करें और अगर दवा के तौर पर इस्तेमाल करना हो तो अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें आपको लेख अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों में इसको शेयर करें। 

TAGS

# Palak khane ke fayde

# Palak ke fayde

# Palak ke fayde aur nuksan

# Palak juice ke fayde

# Palak khane ke fayde for skin