/पुदीने की चाय पिएं और ताज़गी पाएं । Mint Tea Benefits In Hindi

पुदीने की चाय पिएं और ताज़गी पाएं । Mint Tea Benefits In Hindi

 

Mint tea benefits in hindi
Mint Tea


पुदीना चाय के फायदे और नुक़सान । Mint Tea Benefits & Side Effects In Hindi

अपनी सेहत को बेहतर बनाने और रोगों से बचने के लिए हम बहुत सारी खाने पीने की चीजों का इस्तेमाल करते हैं खाने पीने की चीजों में अगर हम पुदीने की चाय ( Mint tea benefits ) को शुमार कर ले तो और भी ज्यादा बेहतर होगा। 

इसको भी पढ़े – हैरान कर दें कलौंजी के फा़यदे

पुदीना की चाय का सेवन करना बहुत ही लाभदायक होता है क्योंकि पुदीना की चाय ( Peppermint tea benefits) में स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के बहुत से गुण मोजूद है  इसलिए पुदीने की चाय बहुत कारगर घरेलू उपाय के रूप में उपयोग किया जाता है। 

पुदीने की चाय ( Pudina tea benefits) हमारे मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से बेहतर बनाने के लिए अच्छा विकल्प है इसके साथ जब हम मौसम की बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं तो यह इन बीमारियों को नियंत्रित करने में हमारी मदद करती है। 

इसको भी पढ़े – 15 चमत्कारी चना खानें के फ़ायदे

लेख को पूरा पढ़ते रहिए हम आपको इसमें पुदीने की चाय के बारे में विस्तार से बताएंगे कि पुदीने की चाय के फायदे ( Mint tea benefits) क्या है और इससे होने वाले नुकसान क्या है हम आपको बताते हैं। 

पुदीने की चाय क्या है। What Is Mint Tea In Hindi

पुदीना एक प्राकृतिक सुगंधित खाद पदार्थ है जो खाने में स्वाद को बढ़ाने के लिए अक्सर उपयोग किया जाता है यह हमारे शरीर को ठंडक देता है और ताजगी प्रदान करता है इसलिए पुदीने के पत्तों की चाय ( Mint tea) भी स्वास्थ्यवर्धक होती है। 

पुदीने के पत्तों से बनी चाय एक प्राकृतिक पेय है जिसको हर्बल चाय भी कहा जाता है इस चाय  (Peppermint tea)  में जबरदस्त औषधि गुण होते हैं जिसको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए भी उपयोग किया जाता है। 

एक अध्ययन में यह बात मिलती है कि पुदीने की चाय (Pudina tea) में एंटी माइक्रोबियल, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीवायरल, एंटी एलर्जेनिक गुण भी मौजूद होते हैं  जो हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए बहुत आवश्यक होते हैं इसलिए पुदीने की चाय हमारे स्वास्थ्य पर बेहतर प्रभाव डालती है। 

आइए हम आपको बताते हैं कि पुदीने की चाय का हमारे स्वास्थ्य पर कितना पॉजिटिव प्रभाव पड़ता है

Mint tea benefits in hindi
Mint Tea


पुदीने की चाय के फ़ायदे ।  Peppermint Tea Benefits In Hindi

पुदीने की चाय स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्यवर्धक भी होती है इसलिए इसको अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए भी किया जा सकता है आइए जानते हैं उसके फायदे। 

1. पाचन को सही करे

पेट से संबंधित समस्याओं का निदान करने के लिए पुदीने की चाय का सेवन करना बहुत लाभदायक होता है क्योंकि यह पेट में दर्द मरोड़ अपच जैसी समस्याओं को बहुत जल्दी दूर कर देती है। 

अगर पेट का हाजमा सही ना हो तो रोजाना पुदीने की चाय ( pudina tea benefits) बनाकर इसका सेवन करना चाहिए यह पेट के दर्द मरोड़ और बिगड़े हुए पाचन को ठीक कर देता है और पेट में बनने वाली गैस से भी निजात मिल जाती है और खाना जल्दी हजम होने लगता है। दिन में कम से कम सुबह शाम पुदीने की चाय का सेवन करते रहे। 

2. वज़न कम करे

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं इसके लिए एक्सरसाइज करते हैं मॉर्निंग वॉक करते हैं और डाइट प्लान उन्होंने बना रखा है उन लोगों को अपने डाइट चार्ट मे पुदीने की चाय ( Mint tea for weight loss ) का भी शुमार करना चाहिए। 

पुदीने की चाय का नियमित सेवन करते रहने से जो रोजाना की कैलोरी हमें मिलती है उसमें कमी हो जाती है जिससे एक्स्ट्रा चर्बी बढ़ने से रुक जाती है और शरीर का वज़न भी कम हो जाता है। 

सच में ही बात पता चलती है  पुदीने की चाय की खुशबू को कम करती है जिसके कारण कोई भी व्यक्ति ज्यादा खाने से बच जाता है और रोहित को कंट्रोल करना आसान हो जाता है। 

इसको भी पढ़े – कोरोना से बचने के लिए इम्यूनिटी बढा़एं

3. इम्यूनिटी को बढ़ाती है

पुदीने की चाय के फायदे ( Health benefits of mint tea ) में ही बात मिलती है कि पुदीने की चाय का नियमित सेवन करने से यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी पढ़ाने का काम करती है। 

पुदीने में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं  जो हमारे शरीर की फ्री रेडिकल्स को पचाने में सहायक होते हैं और साथ ही हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बहुत मदद करते हैं। 

असल में पुदीने में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे विटामिन बी कांपलेक्स , फॉस्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम यह पोषक तत्व हमारे शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाने में बहुत कारगर साबित होते। 

Mint tea benefits in hindi
Mint Tea For Headache

 इसको भी पढ़े – 15 मिनट में सिर दर्द का इलाज

4. सिर दर्द दूर करे

जिन लोगों को बहुत जल्दी सिर में दर्द होने लगता है थोड़ी सी मेहनत से, थकान से या टेंशन से सिर में दर्द हो या अक्सर सिर में दर्द रहता हो तो ऐसे लोगों के लिए पुदीने की चाय बहुत फायदेमंद होती है। 

पुदीने की चाय का नियमित सेवन करने से यह हमारी दिमाग की तंग रक्त वाहिकाओं को खोल देता है जिससे सिर के दर्द में आराम मिलता है इसलिए सिर दर्द में पुदीने की चाय का उपयोग करना चाहिए। 

5. अनिंद्रा को दूर करे 

पुदीने की चाय हमारी नींद में भी सुधार करता है जिन लोगों को नींद ना आने की शिकायत हो या कम सोते हो या नींद नआने से परेशान हो उनको पुदीने की चाय का सेवन करना फायदेमंद होता है। 

पुदीने की चाय में कैफीन नहीं होता बल्कि यह कैफीन फ्री चाय होती है यह हमारे दिमाग़ को रिलेक्स करती है जिससे नींद अच्छी आती है। इसलिए  इसलिए कहा जाता है कि रात को सोने से पहले एक आप पुदीने की चाय का सेवन करें इससे नींद अच्छी आएगी। 

 इसको भी पढ़े – जानिएं कैसे पाएं तनाव से मुक्ति

6. मानसिक तनाव दूर करे

अगर कोई मानसिक तनाव से परेशान है तो उसके लिए पुदीने की चाय के फायदे एक बहुत अच्छा विकल्प है इसका नियमित सेवन करने से मानसिक तनाव को दूर किया जा सकता है। 

पुदीने की चाय की खुशबू तनाव को दूर करने में बहुत कारगर होती है एक अध्ययन में यह बात मिलती है कि जो लोग पुदीने की चाय का नियमित सेवन करते हैं तो उनका ब्लड प्रेशर नार्मल रहता है जिससे शरीर का तापमान भी सही रहता है साथ ही तनाव भी नहीं होता। 

7. बुखार को ठीक करे

पुदीने की चाय अगर बुखार से पीड़ित रोगी को पिलाई जाए तो बहुत जल्दी बुखार को दूर कर देती है क्योंकि पुदीने की चाय में मैथाल पाया जाता है जो हमारे शरीर के तापमान को कम करता है। 

बुखार में दवा खिलाने के साथ-साथ दिन में दो-तीन बार पुदीने की चाय बनाकर भी रोगी को पिलाना चाहिए इससे बहुत जल्दी बुखार में राहत मिल जाएगी। 

8. शुगर नियंत्रित करे

पुदीने की चाय का सेवन करना शुगर के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि पुदीने की चाय शुगर को नियंत्रित करने में बहुत मदद करती है। 

पुदीने की चाय में कई तरह के पोषक तत्व और खनिज पदार्थ पाए जाते हैं जो हमारे शुगर को नियंत्रित करने में बहुत सहायक होते हैं। पुदीने की चाय में एंटी  ऑक्सीडेंट और फेनोलिक यौगिक पाया जाता है जो शुगर टाइप टू को कम करने में मदद करता है। 

Mint tea benefits in hindi
Mint Tea For Mouth Smell

इसको भी पढ़े – चुटकियों में पाएं मुंह की बदबू से छुटकारा

9. मुंह की बदबू दूर करे

पुदीने की चाय ( Mint leaves tea benefits) एक तरह का माउथ फ्रेशनर भी है क्योंकि इसका सेवन करने से मुंह की बदबू बहुत जल्दी दूर हो जाती है। पुदीने की तपती की चाय मुंह की बदबू को दूर करके ताजा सांस को बढ़ानें का काम करती हैं। 

मुंह में मौजूदा जीवाणुओं मुंह में बदबू पैदा करते हैं और उसको बढ़ाते हैं पुदीने की चाय मुंह में बदबू पैदा करने वाले जीवाणुऔ को नष्ट करके मुंह की बदबू को दूर करती हैं इसलिए मिंट चाय का सेवन करना फायदेमंद होता है। 

10. एलर्जी को ठीक करे 

पुदीने की चाय ( Mint leaf tea ) हमें मौसम से होने वाली एलर्जी से बचाव करने में भी मदद कर सकती है इसलिए कि पुदीना चाय में एंटी एलर्जेनिक गुण भी मौजूद होते हैं जो हमें एलर्जी से राहत दिलाने में मदद करते हैं। 

पुदीने की चाय में एंटी एलर्जेनिक गुण होने के साथ-साथ एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं यह दोनों मौसम से होने वाली एलर्जी जैसे नाक , आंख और कान से हमारा बचाव करने में मदद करते हैं। 

11. बंद नाक को खोलती है

जो लोग नाक बंद होने से परेशान होते हैं बार बार नाक बंद हो जाती है ऐसे लोगों के लिए पुदीने की चाय का रामबाण इलाज हो सकता है क्योंकि यह बंधन नाक की समस्या से निजात दिलाने में बहुत कारगर है। 

बंद नाक की समस्या के दौरान पुदीने की चाय का नियमित सेवन करना और उसकी भाप को नाक के जरिए अंदर पहुंचाना भी फायदेमंद होता है इससे बहुत जल्दी नाक खुल जाती।

इसको भी पढ़े – बालों से रूसी हटाने के 15 चमत्कारी उपाय

12. बालों के लिए फायदेमंद

पुदीने की चाय के फायदे में एक फायदा यह भी मिलता है कि पुदीने की चाय बालों को स्वस्थ बनाती है और झड़ने से रोकती है इसलिए इसको हम अपने बालों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अपने बालों को स्वस्थ बनाने के लिए पुदीने की चाय को अपने बालों में लगाएं और 5 से 10 मिनट लगा रहे थे फिर इनको साफ पानी से धो लें ऐसा करने से बालों की समस्याओं से बहुत जल्दी छुटकारा मिल जाएगा। 

पुदीने की चाय के नुक़सान । Peppermint Tea Side Effects In Hindi

पुदीने की चाय के फायदे तो बहुत सारे हैं पर कुछ नुकसान भी हैं आइए जानते हैं वह नुकसान क्या है

• गर्भवती महिलाओं को पुदीने की चाय ( Mint tea side effects ) अत्यधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए इससे गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है

• जिन लोगों का ब्लड प्रेशर लो हो उनको भी पुदीने की चाय कंपनी का चाहिए क्योंकि यह ब्लड प्रेशर को कम करता है। 

• अत्यधिक पुदीने की चाय एसिडिटी सीने में जलन जिससे वह बुक उत्पन्न कर सकती है। 

• किसी खास बीमारी के कारणों दवाओं का सेवन करने वाले लोगों को अपने चिकित्सक से परामर्श करके पुदीने की चाय का इस्तेमाल करना चाहिए। 

• किसी को पुदीने से एलर्जी हो या बहुत जल्दी ही एलर्जी के शिकार हो जाते हो उन लोगों को पुदीने की चाय पीने से बचना चाहिए। 

पुदीने की चाय के पोष्टक तत्व ।  Nutritional Value Of Mint Tea In Hindi

पुदीना एक बहुत पोस्टिक आहार है और पुदीने की चाय ( Pudina tea) भी पुदीने से बनती है इसलिए पुदीने के पोषक तत्व चाय में भी मिल जाते हैं आइए जानते हैं वह पोषक तत्व क्या है। 

• विटामिन सी         31 मिलीग्राम

• आयरन                5.05 मिलीग्राम

• प्रोटीन                  3.50 ग्राम

• फाइबर                8 ग्राम

• कैल्शियम             243 मिलीग्राम

• कार्बोहाइड्रेट          4.90 ग्राम

Mint tea benefits in hindi
Mint Tea


पुदीने की चाय कैसे बनाएं । How To Make Peppermint Tea In Hindi

पुदीने की चाय बनाना बहुत आसान है थोड़ी सी कोशिश से हम अपने घर पर एक अच्छी पुदीने की हर्बल चाय ( Peppermint tea recipe) बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

सामाग्री

• पुदीने की 10 से 12 पत्तियाँ

• काली मिर्च

• काला नमक 

• शहद / शकर  आवश्यकतानुसार

• एक गलास पानी

बनाने की विधि

सबसे पहले पानी को गर्म करे फिर इसमें काली मिर्च, काला नमक डाले और पुदीने की पत्तियों को साफ पानी से धोकर गर्म पानी में डालकर 2 से 3 मिनट तक उबाले। 

अब पानी को ठंडा करके छान लीजिए फिर इसमें सवाद के लिए शहद मिलाएं आपकी पुदीने की चाय  तैयार है आप इसको अपने कप में निकाल कर सेवन कर लीजिए। 

आजकल बाज़ार में पुदीने की चाय ( Pudina tea recipe) के बेग मिल जाते हैं आप चाहे तो उसका भी इस्तेमाल करके चाय बना सकते हैं 

निष्कर्ष । Conclusion

मिटं टी ( Mint tea) के बारे में आपने विस्तार से पढ़ें और जाना की यह कितना स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ वर्धक भी है और इससे रोगों से बचाव भी किया जा सकता है पर किसी रोग के लिए इसको पीने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें । अगर आपको हमारा लेख अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तो में इसको शेयर करें। 

TAGS

# Mint tea benefits in Hindi

# Peppermint tea benefits in Hindi

# Pudine tea ke fayde

# Health benefits of mint tea