/बड़े चमत्कारी हैं दालचीनी के फा़यदे । DALCHINI KE FAYDE

बड़े चमत्कारी हैं दालचीनी के फा़यदे । DALCHINI KE FAYDE

 

Dalchini ke fayde
Dalchini (Cinnamon) 

दालचीनी के फ़ायदे , उपयोग और नुक़सान । Dalchini Ke Fayde , Upyog Aur Nuksan

हमारे घर के किचन में रखी भी बहुत सारी वस्तुएं ऐसी होती है जो हमारे बहुत काम की होती हैं पर उनके उपयोग और फायदे (Dalchini ke fayde) हम नहीं जानते उनमें से एक दालचीनी भी है। 

दालचीनी को सालो से मसालों के रूप में उपयोग किया जाता आ रहा है खाने में सुगंध बढ़ाने उसका स्वाद बढ़ाने और साथ में उसको पोष्टक बनाने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

दालचीनी की तासीर असल में गर्म होती है इसलिए इसको (Dalchini khane ke fayde) जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल करना चाहिए कभी-कभी ज्यादा दालचीनी नुकसानदायक भी बन सकती है आइए हम आपको बताते हैं दालचीनी के उपयोग, फायदे और नुकसान। 

दालचीनी क्या है । What Is Dalchini In Hindi

दालचीनी को पूरे विश्व में मसालों के रूप में जाना जाता है इसको (Dalchini benefits) मसाला बनाने में खासतौर से उपयोग किया जाता है असल में दालचीनी एक पेड़ की छाल होती है। 

दालचीनी का नाम सही मायने में अरबी शब्द दार एल चीनी से निकाला गया है जिसका मतलब होता है चीन के एक पेड़ की छाल जो सबसे पुराना और सबसे ज्यादा दालचीनी पैदा करने वाला देश है। 

इसको भी पढ़ें – कोरोना से बचने के लिए बढाएं अपनी इम्यूनिटी

दालचीनी का व्यापार और उत्पादन चीन इंडोनेशिया ब्राजील श्रीलंका जापान मलाया और भारत के कई जगह अच्छी मात्रा में किया जाता है खासतौर पर मलबार, तमिलनाडु, हिमाचल में इसकी अच्छी खेती होती है। 

दालचीनी (Cinnamon benefits) खाने में थोड़ी सी कड़वी , मीठी, गर्म, तेज़ और सुगंधित होती है और वीर्य को बढ़ाती है। दालचीनी मुलायम चमकदार पतली और सुगंधित हो और चबाने में आसान हो मिठास उत्पन्न करती हो ऐसी दालचीनी सबसे अच्छी मानी जाती है

इसको भी पढ़ें – पलभर में पाएं कमर दर्द से छुटकारा

दालचीनी के दूसरी भाषाओं में नाम। 

हिन्दी – दालचीनी, दारचीनी

उर्दू – दारचीनी

अंग्रेजी –  सिनामोन (Cinnamon) 

संस्कृत  – त्वक्

मराठी  – तज, दालचीनी

गुजराती – तज

बांग्ला –  दारूचीनी

तमिल – कारूया

तेलुगू – सानलिप्पु

अरबी – दारसीनी

मलयालम – एरीकोलम

पंजाबी – किरफा

कन्नड़ – तेज दालचीनी

Dalchini ke fayde
Dalchini (Cinnamon) 

दालचीनी के उपयोग। Dalchini Ke Upyog

दालचीनी बहुत उपयोगी मसाला है इसको हम कई जगह इस्तेमाल (Dalchini ke uses) कर सकते हैं इसके कुछ खास उपयोग हम आपको बताते हैं

•  दालचीनी को साबुन बनाने में उपयोग किया जा सकता

• दातों के लिए मंजन बनाने में दालचीनी का उपयोग  (Dalchini ka upyog) होता। 

• मसालों में दालचीनी का उपयोग किया जाता है। 

• दालचीनी का तेल बनाया जाता है। 

• मिठाइयों में खुशबू देने के लिए दालचीनी का उपयोग किया। 

• चॉकलेट बनाने के लिए दालचीनी का उपयोग किया जाता है। 

• कीटाणुओं को नष्ट करने के लिए भी दालचीनी का उपयोग किया जाता है। 

• फफूंद को दूर करने के लिए भी दालचीनी का उपयोग किया जाता है। 

• चाय और कॉफी में स्वाद बढ़ाने के लिए दालचीनी का उपयोग किया जाता है। 

दालचीनी खाने के फायदे। Dalchini Khane Ke Fayde

दालचीनी खाना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है वह फायदे हमारी सेहत के लिए क्या है आइए हम आपको बताते हैं। 

1. गठिया में फायदेमंद

गठिया रोग के लिए थोड़ा सा गर्म पानी ले उसमें पानी के आधा भाग शहद मिलाएं और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं फिर मिक्स करके इसको जोड़ों पर  जहां दर्द हो रहा हो वहां लगाकर हल्के हाथ से मालिश करें कुछ देर में ही दर्द में आराम मिल जाएगा। कुछ दिन तक करते रहे दर्द में गठिया में फा़यदा होगा। 

एक कप गर्म पानी में दो चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं फिर इसको सुबह-शाम रोगी को पिलाएं इससे गठिया ठीक हो जाएगा और कुछ दिनों में रोगी को आराम मिल जाएगा। 

2. बाल गिरना रोके

बालों को गिरने से रोकने के लिए थोड़ा सा ऑलिव ऑयल लीजिए इसको थोड़ा सा गर्म करें और उसमें एक चम्मच शहद और एक छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर मिला लें इसको पेस्ट बनाकर सर में बालों की जड़ों तक लगाएं। 

10 से 15 मिनट बाद नहा कर  बालों को अच्छी तरह धो लें इस उपाय से सिर के बाल गिरना बंद हो जाएंगे गंजापन भी दूर होगा और बाल मजबूत और घने होने लगेंगे। 

Dalchini ke fayde
Dalchini For Dant Dard

3. दांत दर्द में आराम

दांतों में दर्द हो रहा हो तो इससे बचने के लिए एक छोटे कटोरे में 5 चम्मच शहद निकाले फिर इसमें एक चम्मच दालचीनी पाउडर को मिलाकर मिक्स कर लें अब इस पेस्ट को दांतों पर दिन में तीन बार लगाएं। 

इस उपाय को (Dalchini aur shahad ke fayde) कुछ दिन तक करते रहे इससे दांत का दर्द ठीक हो जाएगा। दुखते हुए दांतो पर दालचीनी का तेल लगाने से भी दर्द में जल्दी आराम मिल जाता है। दालचीनी पाउडर को पानी के साथ खाने से भी दांत दर्द में आराम मिल जाता है। 

इसको भी पढ़ें – सर्दी ज़ुकाम का घरेलू इलाज

4. ज़ुकाम में लाभ

एक चम्मच शहद में एक चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर उसको रोजाना सुबह खाए इससे खांसी पुराना जुखाम और सर्दी ठीक हो जाती है 3 दिन तक इस उपाय को करते रहे इससे रोग में आराम मिल जाएगा। 

थोड़ा सा अदरक, चार से पांच कालीमिर्च और एक चम्मच दालचीनी पाउडर  मिलाकर पीस लें और एक का पानी में डालकर इनको उबालें जब पानी आधा रह जाए तो इसको छानकर दिन में तीन बार पिएं इससे पुराने से पुराना जुकाम ठीक हो जाता है। 

इसको भी पढ़ें – चुटकियों में करें मुंह की बदबू का घरेलू उपचार

5. मुंह की बदबू दूर करे

थोड़ा सा दालचीनी का टुकड़ा लेकर को मुंह में डालकर चूसते रहे इससे मुंह से आने वाली बदबू दूर हो जाती है और दांत भी मजबूत होती है। 

दो कप पानी लीजिए इसमें आधा चम्मच दालचीनी पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाएं पफिर इससे रोजाना सुबह गरारे करें इससे सांस में या मुंह में आने वाली बदबू दूर हो जाएगी और मुंह में ताजगी महसूस होने लगेगी। 

6. मोटापा कम करे

जो लोग अपने मोटापे से परेशान है और मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज़ करते हैं और रनिंग करते हैं या डाइट प्लान बनाते हैं उनको रोजाना दालचीनी  (Dalchini ke fayde) का इस्तेमाल करना चाहिए इससे फायदा मिलेगा। 

एक कप पानी में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर उबालें फिर इसको सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले रोजा़ना पिए इससे फेट कम होगा वजन कम होगा और मोटापा बढ़ने से रुक जाएगा। 

7. कैंसर में लाभ

दो चम्मच शहद में एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं फिर इसको रोगी को दिन में तीन बार खिलाएं इससे शरीर में होने वाले हर तरह के कैंसर में जबरदस्त लाभ मिलता है। 

एक शोध से यह बात मिलती है कि अगर कैंसर रोगियों को एक चम्मच शहद में एक छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर रोजाना दिन में तीन बार लगभग 1 महीने तक खिलाया जाए तो इससे शरीर में हर तरह का कैंसर खासतौर पर हड्डियों और पेट का कैंसर में जबरदस्त लाभ मिलता है। 

8. खांसी दूर करे

दालचीनी की एक छोटे से टुकड़े (Dalchini ke fayde in Hindi) को मुंह में डालकर चूसते रहे इससे खांसी ठीक हो जाती है और अगर गला बैठ गया हो और आवाज बंद होने लगी हो तो वह भी जल्दी ठीक हो जाता है। 

एक कप पानी में एक चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर इसको वाले उसको दिन में तीन बार पीते रहे कुछ दिन पीते रहने से खांसी ठीक हो जाएगी वह कब आना भी बंद हो जाएगा यह बहुत कारगर इलाज है। 

 इसको भी पढ़ें – 15 मिनट में सिरदर्द का इलाज

9. सिरदर्द दूर करे

सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए दालचीनी के तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है दालचीनी के तेल की 203 बूंदे ललाट पर लगाकर मरने से लाभ होता है सिर का दर्द दूर हो जाता है। 

सर्दी से सिर में दर्द हो रहा हो तो दालचीनी पाउडर को थोड़े से पानी में गर्म करके इसको कनपटी और ललाट पर लगा कर लेप करें इससे बहुत जल्दी सिर का दर्द ठीक हो जाता है। 

Dalchini ke fayde
Dalchini For Loose Motion

10. दस्त ठीक करे

दो लोंग लीजिए इसमें 2 ग्राम दालचीनी पाउडर मिलाएं अब इसको अच्छी तरह पीसकर एक कप पानी में उबालें इस पानी के दो तो बहुत दिन में कई बार पिलाएं इससे दस्त ठीक हो जाएगा। 

एक चुटकी पिसी हुई दाल चीनी को ठंडे पानी के साथ इस्तेमाल करने से दस्त बंद हो जाता है अगर गर्म पानी से इस्तेमाल करेंगे तो पेचिश में बहुत जल्दी आराम मिलेगा जाता है। 

 इसको भी पढ़ें – शर्तिया करे पेट दर्द का इलाज

11. पेट दर्द दूर करे

चने के बराबर हींग को एक छोटा चम्मच दालचीनी में मिलाकर उसको पीस लें फिर एक कप पानी में डालकर इसको उबालें जब पानी ठंडा हो जाए तो इसमें से तीन चम्मच पानी दिन में तीन बार इस्तेमाल करें पेट का दर्द ठीक हो जाएगा। 

पेट दर्द से छुटकारा पाने के लिए दालचीनी के तेल की एक से दो बूंदें  दिन में कई बार इस्तेमाल करने से भी पेट में मरोड़ और पेट का दर्द जल्दी ठीक हो जाता है। 

12. कील – मुंहासे ठीक करे

चेहरे से कील मुहासे मिटाने के लिए (Dalchini ke fayde for skin) एक चौथाई दालचीनी का पाउडर लीजिए फिर इसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाएं बिस्कुट पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर फास्ट वकील मुहांसों पर लगाएं 1 घंटे बाद उसको साफ कर ले कुछ दिन इस उपाय को करने से कील मुंहासे दूर हो जाएंगे। 

चम्मच दालचीनी पाउडर को तीन चम्मच शहद में मिलाएं फिश का पेस्ट बनाकर रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं दूसरे दिन गर्म पानी से धो लें कुछ दिनों में चेहरे से कील मुंहासे दूर हो जाएंगे। 

13. दिल को स्वस्थ रखें

शहद में दालचीनी पाउडर बराबर मात्रा में  मिलाएं फिर उसको सुबह नाश्ते में ब्रेड या रोटी पर लगाकर खाए इससे शरीर की धमनियों में कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है और दिल स्वस्थ रहता है। 

एक चम्मच शहद में आधा चम्मच दालचीनी मिलाकर रोजाना एक बार इस्तेमाल करते रहने से दिल को ताकत मिलती है दिल के रोग का खतरा कम होता है और हार्ट अटैक से बचाव होता है। 

14. कब्ज को दूर करे

दालचीनी में जीरा, छोटी इलायची और सोंठ को बराबर मात्रा में मिलाकर पीस लें फिर उसको खाली पेट गर्म पानी से दिन में दो बार पिए इससे कब्ज, मरोड़, पेट का दर्द ठीक हो जाता है। 

एक भाग दालचीनी में 6 भाग हरण मिलाएं फिर इन दोनों को मिलाकर पीस लें अब इस पाउडर को गर्म पानी में मिलाकर रात को सोते समय रोगी को पिलाएं इससे कब दूर हो जाएगा और मल आसानी से होने लगेगा। 

15. बवासीर में लाभ

बवासीर के रोग में दालचीनी (Dalchini khane ke fayde) का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है इसके लिए एक चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर को एक चम्मच शहद में मिलाकर रोजाना सुबह इसतमाल करें इससे बवासीर में जबरदस्त लाभ मिलता है। 

एक कप पानी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं फिर इसको उबालकर खाने से आधा घंटा पहले पिए इससे बवासीर ठीक हो जाती है और रक्त का आना भी रुक जाता है। 

Dalchini ke fayde
Dalchini (Cinnamon)

दालचीनी पाउडर के फा़यदे । Dalchini Powder Benefits In Hindi

दालचीनी को ऐसे ही खाने के साथ-साथ अगर दालचीनी के पाउडर बनाकर खाया जाए तो उसके भी फायदे बहुत सारे मिलते आइए जानते हैं दालचीनी पाउडर के फायदे। 

1. पेट में गैस 

गैस की समस्या होने पर खाना खाने से आधा घंटा पहले आधा चम्मच दालचीनी पाउडर (Dalchini powder ke fayde) को पानी के साथ इस्तेमाल करने से गैस की समस्या में फायदा मिलता है और भोजन पच जाता है। 

2. टांसिल ठीक करे

गले में टॉन्सिल्स हो जाए तो एक चम्मच शहद में एक चुटकी दालचीनी पाउडर डालकर इसको दिन में तीन बार खाने से टॉन्सिल्स ठीक हो जाते हैं। 

3. स्मरणशक्ति बढा़ए

अपनी स्मरशक्ति को बढ़ाने के लिए एक चम्मच दालचीनी पाउडर को पानी के साथ सुबह शाम लेते रहे इससे दिमाग की कमजोरी दूर होती है और स्मरण शक्ति में वृद्धि होती है। 

इसको भी पढ़ें – मर्दाना शक्ति बढा़एं दही के फा़यदे

4. मर्दाना शक्ति बढ़ाएं

अपनी मर्दाना शक्ति को बढ़ाने के लिए गर्म दूध में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं और इसको नियमित उपयोग करें इससे शुक्राणु और वीर में वृद्धि होती है पतलापन दूर होता है और मर्दाना शक्ति बढ़ती है। 

5. पैशाब की रूकावट दूर करे

पेशाब की रुकावट को दूर करने के लिए आधा चम्मच दालचीनी पाउडर को दिन में 3 बार पानी के साथ उपयोग करें इससे पेशाब की रुकावट दूर होती है आसानी से और वक्त पर पेशाब होने लगता है।

6. कृमि को नष्ट करें

पेट के कृमि नष्ट करने के लिए एक चौथाई दालचीनी पाउडर (Dalchini powder benefits) को दिन में 3 बार पानी से रोगी को खिलाएं 5 दिन ऐसा करने से पेट के कृमि नष्ट हो जाएंगे। 

7. खाना हज़म करे

खाने को हजम करने के लिए खाने से पहले दो चम्मच शहद में एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर खाने से एसिडिटी और अपच दूर हो जाता है और खाना जल्दी हजम होने लगता है। 

8. लकवा में फायदा

मुंह पर या चेहरे पर लकवा हो जाए तो आधा चम्मच दालचीनी पाउडर को 2 चम्मच शहद में मिलाकर सुबह रोगी को खिलाएं इससे बहुत जल्दी लकवे में लाभ मिलता है। 

9. रक्तविकार करें

रक्तविकार के लिए एक चम्मच शहद में एक छोटा चम्मच दालचीनी मिलाकर सुबह रोजाना रोगी को पिलाएं यह रक्त को साफ करता है और रक्त कोशिकाओं की संख्या को बढ़ाता है। 

10.चेहरे के दाग़ मिटाए

एक चुटकी दालचीनी पाउडर को दूध की ताजा मलाई में मिलाएं इसको चेहरे पर मलें इससे चेहरे के दाग धब्बे दूर हो जाते हैं चेहरा साफ हो जाता है। 

Dalchini ke fayde
Dalchini (Cinnamon) 

दालचीनी के नुक़सान ।  Side Effects Of Cinnamon In Hindi

दालचीनी के फायदे और नुकसान (Dalchini ke fayde aur nuksan) दोनो ही मिलते हैं  हम आपको बताते हैं दालचीनी खाने के नुक़सान। 

• गर्भवती महिलाओं को दालचीनी खाने में परहेज करना चाहिए क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है इसके लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें। 

• दालचीनी का अत्यधिक उपयोग करने से इसका नकारात्मक प्रभाव किडनी के पड़ सकता है इसलिए आवश्यकतानुसार इसका उपयोग करें। 

• शुगर के रोगियों को अपने डॉक्टर से परामर्श करके दालचीनी का उपयोग करना चाहिए क्योंकि दालचीनी शुगर लेवल को कम करती है। 

• जिन लोगों को एसिडिटी जल्दी हो जाती है उनको दालचीनी कम खाना चाहिए क्योंकि यह एसीडिटी को बढ़ाती है। 

• अगर दालचीनी खाने से किसी को एलर्जी हो तो फौरन बंद कर देना चाहिए और अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। 

• दालचीनी को बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने से होंठ या मुंह में छाले या जलन की शिकायत हो सकती है।

निष्कर्ष । Conclusion

दालचीनी के बारे में आपने विस्तार से पढ़ा और जाना के दालचीनी क्या है इसको हम किस तरह से उपयोग कर सकते हैं और दालचीनी हमारे लिए कितने फायदेमंद है दालचीनी को अपने खाने में उपयोग करके हम उसके फायदे हासिल कर सकते हैं पर याद रखें अगर किसी रोग के लिए दालचीनी का इस्तेमाल करें तो पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें। आपको हमारा यह लेख पसंद आए तो अपने दोस्तों में इसको शेयर करें। 

 TAGS

# Dalchini ke fayde

# Dalchini khane ke fayde

# Dalchini ke upyog

# Dalchini ke fayde aur nuksan

# Cinnamon benefits in hindi 

# Dalchini powder benefits in hindi