/बडे़ चमत्कारी हैं अनन्नास के फायदे । HEALTH BENEFITS OF PINEAPPLE IN HINDI

बडे़ चमत्कारी हैं अनन्नास के फायदे । HEALTH BENEFITS OF PINEAPPLE IN HINDI

 

Health benefits of pineapple in hindi
Pineapple 

बड़े चमत्कारी हैं अनन्नास के फा़यदे । HEALTH BENEFITS OF PINEAPPLE IN HINDI

अनन्नास को तो हम सब जानते हैं इसका गरमियों में खूब इस्तेमाल भी करते हैं परंतु अनन्नास के औषधि गुण और उसके होने वाले फायदे ( Health benefits of pineapple in hindi ) हमारे सेहत के लिए कितने महत्वपूर्ण हैं बहुत कम लोग जानते हैं। 

अनन्नास का जन्म स्थान ब्राजील है यह ब्राजील का एक मूल पौधा है भारत में 1548 ईस्वी में पुर्तगालियों द्वारा लाया गया था तब से यह भारत का मुख्य फल के रूप में उपयोग किया जाता है। 

पूरे विश्व में अनन्नास का उत्पादन होता है खासतौर पर ऑस्ट्रेलिया इंडोनेशिया फिलीपींस दक्षिण अफ्रीका मैच स्कोर श्रीलंका यह देश है जहां पर अच्छी मात्रा में अनन्नास की बागवानी की जाति। 

भारत में इसका उत्पादन केरल असम तमिल नाडु त्रिपुरा पश्चिम बंगाल और गोवा जैसे राज्यों में अच्छी मात्रा में किया जाता है मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में इसका उत्पादन बहुत कम होता है और सबसे ज्यादा उत्पादन पश्चिम बंगाल में होता है। 

सबसे पहले हम आपको बताते है कि अनन्नास क्या है फिर हम अनन्नास के स्वास्थ्य लाभ ( Health benefits of pineapple in hindi )  और इससे होने वाले नुकसान के बारे में आगे बताएंगे। 

अनन्नास क्या है ।  WHAT IS PINEAPPLE IN HINDI

अनन्नास का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है यह बहुत स्वादिष्ट रसीला और स्वास्थ्यवर्धक ( Pineapple benefits in hindi ) फल है जो खासतौर से गर्मियों के सीजन में उपयोग किया जाता है। 

अनन्नास का पौधा एक बहुवर्षी पौधा होता है जिसका तना छोटा होता है और तने में आसपास काठे होती है तने के आसपास पत्तियां होती है जिनसे यह ढका हुआ होता है। 

अनन्नास के डंठल कोमल होते हैं जिन पर फल लगते हैं इसके फल अत्यंत स्वादिष्ट होते हैं उसके छोटे-छोटे फल पुष्पों से विकसित होते हैं और फल के ऊपरी हिस्से पर एक मुकुट होता है। 

वैसे तो अनन्नास एक मिश्रित फल है जिसमें  एक पौधे से एक ही फल प्राप्त होता है इसके फूल  दिसंबर से जनवरी में आते हैं जिसमें फल जून से जुलाई तक में प्राप्त होने लगते हैं। 

अनन्नास में ब्रोमोलिन एंजाइम होता है जिसकी वजह से यह जल्दी हज़म हो जाता है और खाने को भी जल्दी हज़म कर देता है और डाइजेशन को सही करता है। 

आपने जाना कि अनन्नास क्या है अब हम आपको बताते हैं कि अनन्नास के स्वास्थ्य लाभ ( Benefits of eating pineapple ) क्या है और अनन्नास खाने के नुकसान क्या हो सकते हैं सबसे पहले जानते हैं अनन्नास के फायदे क्या है ?

Health benefits of pineapple in hindi
Pineapple

अनन्नास खाने के फायदे । PINEAPPLE BENEFITS IN HINDI

आपने  अनन्नास का परिचय जाना कि अनन्नास क्या है अब हम आपको अनन्नास खाने के फायदे बताते हैं। 

1. पथरी में फायदेमंद

जिन लोगों को पथरी की शिकायत है उन लोगों को अनन्नास खाना चाहिए और अनन्नास का जूस का नियमित इस्तेमाल करना चाहिए हादसों से गर्मी के सीजन में। 

रोजाना सुबह और शाम एक गिलास अनन्नास का जूस इस्तेमाल करें इससे पेशाब खुलकर आता है और पेशाब के रास्ते से पथरी पथरी भी बाहर निकल जाती है और रोगी को बहुत आराम मिलता है। 

2. फोडे़ फुंसी दूर करे

जवानी की उम्र में एलर्जी से या किसी चीज के खाने के कारण रिएक्शन से चेहरे पर या स्किन पर कहीं भी फोड़े फुंसी हो जाए तो उसको दूर करने के लिए अनन्नास का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। 

अनन्नास का गूदा निकालकर इसको फोड़े फुंसियों पर लगाएं और छोड़ दें कुछ समय बाद इसको धो लें इससे बहुत जल्दी फोड़े फुंसियों दूर हो जाती है। 

Health benefits of pineapple in hindi
Ananas for eyes

3. आंखो को स्वस्थ बनाएं

पके हुए अनन्नास का नियमित खाना अनन्नास के जूस   (Ananas juice ke fayde) का नियमित पीने से आंखों को स्वस्थ बनाता है आंखों को रोगों से बचाता है और अगर कोई रोग हो जाए तो उसको दूर करता है। 

पन्नास में विटामिन ए होता है और विटामिन ए आंखों के लिए फायदेमंद होता है कि आंखों की लाली को दूर करता है रतौंधी को दूर करता है आंखों की कमजोरी को दूर करता है रोशनी को बढ़ाता है इसलिए अन्ना से आंखों के लिए फायदेमंद कहा जाता है। 

4. वज़न कम करता है

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं और वजन कम करने के लिए डाइट प्लान करते हैं उनके लिए  अनन्नास खाना फायदेमंद होता है क्योंकि अनन्नास वेट लॉस करने में मददगार है। 

अनन्नास में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो वेट कम करते हैं जब हम अनन्नास खाते हैं तो पेट भरा भरा रहता है भूख कम लगती है जिससे ज्यादा खाने से बच जाते हैं और वेट कम करने में मदद मिलती है। 

Health benefits of pineapple in hindi
Ananas for heart

5. दिल को स्वस्थ बनाएं

अनन्नास खाने के फायदों ( Ananas khane ke fayde) से यह बात मिलती है  अनन्नास खाना दिल के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि अनन्नास में ब्रोमेलिन एंजाइम होता है। 

ब्रोमेलिन एंजाइम दिल की कोशिकाओं को स्वस्थ बनाता है और शरीर के कोलेस्ट्रॉल को नार्मल करता है जिससे ब्लड सरकुलेशन सही होता है हार्टबीट सही हो जाती है और दिल पूरी तरह से स्वस्थ हो जाता है और हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। 

5. सर्दी ज़ुकाम ठीक करे

सर्दी जुकाम बार-बार हो या बहुत देर तक हो तो इससे छुटकारा पाने के लिए अनन्नास का सेवन फायदेमंद होता है क्योंकि अनन्नास में विटामिन सी पाया जाता और विटामिन सी सर्दी जुकाम के लिए फायदेमंद होता है। 

अनन्नास को छीलकर इसके छोटे-छोटे पीस करके इसमें काली मिर्च और नमक डालकर खाएं इससे नजला जुकाम में आराम मिलेगा अनन्नास में असल में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सर्दी खांसी नस्ले को दूर करने में मदद करते हैं । 

Health benefits of pineapple in hindi
Pineapple for bone

6. हड्डियों को मज़बूत करे

अनन्नास का नियमित सेवन करने से हड्डियों को मजबूती मिलती कोई अनन्नास में पाए जाने वाले पोषक तत्व मैगनीज़ और कैल्शियम हड्डी के लिए फायदेमंद होता है। 

नियमित अनन्नास खाने से शरीर को आवश्यक कैल्शियम और मैग्नीशियम मिलता है जो हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत करता है और स्वस्थ बनाने में जबरदस्त कारगर होता है। 

7. बालों को मज़बूत करे

अनन्नास में पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे फास्फोरस सल्फर और जिंक होते हैं जो एक नेचुरल होते हैं यह बालों को हेल्दी और घना बनाने में बहुत मदद करते हैं

अनन्नास का नियमित सेवन किया जाता है तो बालों को जो आवश्यक प्रोटीन और पोषक तत्व चाहिए होते हैं वह अनन्नास के जरिए मिलते हैं और बालों को स्वस्थ, मजबूत और घने बनाने में मदद मिलती हैं। 

Health benefits of pineapple in hindi
Ananas for swelling

8. सूजन दूर करे

शरीर में अगर सूजन हो जाए तो पेशाब कम हो जाता है और पेशाब करने में परेशानी  होने लगती है और पेशाब में जलन और भी शुरू हो जाती है इसके लिए  अनन्नास खाना फायदेमंद होता है। 

इसके लिए रोजाना पका हुआ अनन्नास खाए और अनन्नास का जूस ( Pineapple juice benefits ) पिए और केवल दूध पिएं और दूसरी चीजों को खाने से बचें दो से तीन हफ्तों में सूजन दूर हो जाएगी और आराम मिलेगा। 

9.  शक्तिवर्धक है

अनन्नास का नियमित  सेवन करने से प्यास कम लगती है शरीर को तरावत मिलती है और शरीर पुष्ट होता है और घबराहट को दूर करता है। 

अनन्नास का सेवन करने से दिल और दिमाग को ताकत मिलती है गर्मी में इस का शरबत पीने से शरीर की गर्मी शांत होती है प्यास बुझती है ठंडक मिलती है और पेट का हाज़मा भी सही होता है

10. बलड प्रेशर कंट्रोल करे

अनन्नास के फायदे ( Ananas ke fayde ) हमारे सेहत को बेहतर बनाने के साथ-साथ हमारे ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में बहुत उपयोगी साबित होते हैं। 

अनन्नास में पाए जाने वाला लो सोडियम और हाई पोटैशियम कंटेंट हमारे शरीर के ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बहुत मदद करते हैं पर ब्लड प्रेशर के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श भी जरूरी करना चाहिए। 

Health benefits of pineapple in hindi
Pineapple

अनन्नास खाने के नुकसान । SIDE EFFECTS OF PINEAPPLE IN HINDI

अनन्नास के बारे में आपने विस्तार से पढ़ा अनन्नास क्या है अनन्नास के फायदे के साथ अनन्नास खाने के कुछ नुकसान  ( Ananas ke fayde aur nuksan ) भी हैं अगर इसको उचित मात्रा में खाया जाए तो फायदे मिलते हैं अत्यधिक खाया जाए तो इससे नुकसान भी हो सकते हैं आइए जानते हैं अनन्नास के नुकसान क्या है

• शुगर के मरीजों को अनन्नास कम खाना चाहिए क्योंकि इसमें शुगर होती है जो हमारे शरीर की शुगर को बढ़ाती है। 

• अनन्नास के अत्यधिक सेवन करने से कुछ लोगों को एलर्जी की शिकायत भी होने लगती है जैसे सूजन गले में खराश शरीर में झुनझुनी इसलिए ऐसे लोगों को अनन्नास कम ही सेवन करना चाहिए। 

• कच्चा अनन्नास नहीं खाना चाहिए क्योंकि अनन्नास उनमें कुछ विषैले तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। 

• अनन्नास हमारे शरीर के ब्लड को पतला करता है इसलिए जो लोग अपने ब्लड को पतला करने की दवा इस्तेमाल करते हैं वह अनानास खाने से बचें। 

• अनन्नास ज्यादा सेवन करने से किडनी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है इसलिए उचित मात्रा में ही अनन्नास का सेवन करना चाहिए। 

 निष्कर्ष । CONCLUSION

आपने अनन्नास के बारे में विस्तार से पढ़ें और जाना अनन्नास के फायदे और नुकसान क्या है तो गर्मी का सीजन चल रहा है अनन्नास खाएं और अपनी सेहत को बेहतर बनाएं पर किसी रोक के लिए अगर अनन्नास का इस्तेमाल करें तो अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें इस पोस्ट को अपने दोस्तों को भी बताए ताकि इससे लोगों को फायदा हो सके। 



TAGS


# Health benefits of pineapple in hindi

# Benefits of pineapple

# Pineapple juice benefits

# Ananas khane ke  fayde 

# Ananas ke fayde aur nuksan