/बीमारियों से बचना हो तो रोज़ खाएं संतरा । HEALTH BENEFITS OF ORANGE IN HINDI

बीमारियों से बचना हो तो रोज़ खाएं संतरा । HEALTH BENEFITS OF ORANGE IN HINDI

Health benefits of Orange
Benefits Of Orange

संतरे के फा़यदे और नुकसान । ORANGE BENEFITS & SIDE EFFECTS

हमें अपने रोजाना के खानपान में मौसमी फलों को महत्वता देना चाहिए क्योंकि मौसमी फल हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं साथ ही हमें रोगों से बचने में मदद भी करते हैं। 

संतरे को ही ले जी लीजिए गर्मी में आने वाला यह फल रसीला, स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक ( Benefits of orange in hindi ) है क्योंकि संतरे में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक हैं।

संतरे के फायदे ( Health benefits of orange in hindi ) जानकर इसको हमें अपने खाने में जरूर शामिल करना चाहिए आइए हम आपको बताते हैं संतरे के फायदे क्या है। 

Health benefits of orange in hindi

संतरे के फा़यदे ।  BENEFITS OF ORANGE IN HINDI

हम आपको बताते हैं संतरे के फायदे क्या है इस लेख को आगे पढ़ती रहेगी और संतरे के फायदे जानिए

1. पाचन मजबूत करे

पाचन को मजबूत करने के लिए आप नियमित संतरे का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि संतरे में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर पाए जाते हैं। 

विटामिन सी और फाइबर पेट की आंतों की सफाई कर देते हैं जिससे पाचन क्रिया सही काम करने लगती है और कब्ज़ या मोशन की शिकायत दूर हो जाती है और पाचन तंत्र एकदम मजबूत हो जाता है। 

इसको भी पढ़ें – सर्दी – जु़काम का घरेलू इलाज

2.  सर्दी – ज़ुकाम ठीक करे

संतरा खाने से सर्दी जुकाम और खांसी में बहुत आराम मिलता है जुकाम और खांसी होने पर रोजाना एक गिलास संतरे का रस उपयोग करना चाहिए और स्वाद के लिए उसमें नमक भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

सर्दी या खांसी होने पर हल्के गुनगुने पानी में संतरे का रस मिलाकर नियमित पिया जाए तो इससे (Santre ke fayde ) बहुत जल्दी सर्दी खांसी में आराम मिल जाता है।

Health benefits of orange in hindi

3. बलड प्रेशर नियंत्रित करे

संतरा हमारे शरीर के ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है क्योंकि संतरे में कैल्शियम और पोटेशियम होता है और यह तत्व हमारे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का काम करते हैं। 

संतरा खाने की आदत डालें खाली पेट सुबह एक गिलास संतरे का जूस पिए और रात को सोने से पहले एक गिलास दूध का सेवन करें इससे सदियों ब्लड प्रेशर नार्मल रहेगा। 

4. वेट कम करे

वेट कम करने के लिए संतरे का उपयोग किया जाता है क्योंकि संतरे में पाए जाने वाले पोषक तत्व में फैट की मात्रा कम होती है जो वेट बढ़ाने से रोकता है। 

संतरे के पोषक तत्वों में फाइबर और कम फैट का सम्मिश्रण होता है जो वेट कम करने में बहुत सहायक होता है इसलिए जो वेट कम करना चाहते है उनके लिए संतरी की डाइट एक अच्छा सोर्स है। 

Health benefits of orange in hindi

5. दिल को स्वस्थ बनाए

संतरा हमारे दिल को स्वस्थ बनाने में बहुत सहायक होता है क्योंकि इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व कैल्शियम पोटेशियम फाइबर और विटामिन सी दिल के लिए बहुत आवश्यक होते हैं। 

शरीर में  इन पोषक तत्वों की कमी की वजह से दिल की धड़कन कंट्रोल से बाहर हो जाती है और दिल के रोग होने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए संतरा हृदय के लिए फायदेमंद है। 

इसको भी पढ़ें – तुंरत एसीडिटी का इलाज करे

6. एसिडिटी दूर करे

जिन लोगों को बार बार एसिडिटी की शिकायत होती है उनको संतरे का रस नियमित इस्तेमाल करना चाहिए इससे ( Benefits of orange juice in hindi) फायदा मिलता है। 

संतरे के 1 गिलास रस में भुना हुआ जीरा मिलाइए और स्वाद के लिए थोड़ा सा सेंधा नमक भी मिला सकते हैं  इसको सुबह – शाम खाली पेट इस्तेमाल करने से एसिडिटी में आराम मिल जाता है।

 

इसको भी पढ़ें – 15 मिनट में खुजली का इलाज

7. खुजली दूर करे

खुजली होने पर संतरे को खूब खाएं और संतरे का जूस को इस्तेमाल करें इससे खुजली में आराम मिल जाता है। 

संतरे की ठीक है मैं थोड़ा सा पानी मिलाकर उसको पीस लें फिर इस पेस्ट को खुजली की जगह पर लगाकर छोड़ दीजिये और 1 घंटे बाद पानी से इसको साफ करे इस नुस्खे से पुरानी से पुरानी खुजली भी दूर हो जाएगी। 

Health benefits of orange in hindi

 इसको भी पढ़ें – बच्चों को भूख न लगे तो करें यह उपाय

8. शिशु आहार है

बच्चों को जब दूध पिलाएं तो दूध का एक हिस्सा संतरे का रस मिलाकर दे यह बच्चों का बेस्ट शिशु पर होता है इससे बच्चों का वजन और हद दोनों पढ़ते हैं। 

बच्चों को संतरे का रस पिलाते रहने से बहुत जल्दी सेहत मिलती है हड्डियों की कमजोरी और टेढ़ापन दूर हो जाता है हड्डियां मज़बूत होती हैं और बच्चा बहुत जल्दी चलने और दौड़ने लगता है। 

9. भूख बडा़ए

पेट गड़बड़ हो और भूख ना लगती हो तो इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट दो संतरे खाएं इससे पेट की अपच और गड़बड़ी दोनों दूर होती हैं और भूख अच्छी लगने लगती है। 

संतरे को छीलकर उसकी कलियों में काला नमक और पिसी हुइ सोंठ मिलाकर खाए इससे कुछ दिनों में ही पेट का हाज़मा सही हो जाएगा और भूख अच्छी लगने लगेगी। 

Health benefits of orange in hindi

इसको भी पढ़ें – सिर्फ 10 मिनट में घर से मच्छर भगाएं

10. मक्खी – मच्छर भगाएं

घर में बहुत ज्यादा मक्खी मच्छर हो और दवाओं से भाग ना रहे हो तो संतरे के छिलके ( Santre ke chilke ke fayde) को जलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

संतरे के छिलके को सुखा लें फिर इस को जलते हुए अंगारे पर डाल दें इससे जो धुआं निकलता है वह खुशबूदार होता है इसकी खुशबू से मक्खी मच्छर घर छोड़कर भाग जाएंगे और इसके आसपास भी नहीं आएंगे। 

11. त्वचा को निखारें

संतरे को स्वास्थ्य बनाने के साथ सौंदर्य प्रसाधन के रूप में भी बहुत उपयोग किया जाता है क्योंकि संतरा  स्किन के लिए फायदेमंद होता है। 

संतरे के छिलके ( Benefits of orange peel in hindi ) को पीसकर इसका पाउडर बनाएं फिर इसमें थोड़ा पानी मिलाकर इसको अपने चेहरे पर लगाएं इससे कील – मुंहासे, दाग – धब्बे दूर हो जाते हैं और चेहरे पर निखार आ जाता है

नियमित संतरा खाने और संतरे का जूस पीते रहने से धूप धूल प्रदूषण से त्वचा पर होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है और साथ ही झुर्रियों को भी दूर किया जा सकता है। 

Health benefits of orange in hindi

12. आंखों को स्वास्थ्य बनाए

संतरे का उपयोग करने से हमारी आंखों को भी स्वस्थ बनाया जा सकता है क्योंकि संतरे में पाए जाने वाले पोषक तत्व विटामिन ए और beta-carotene आंखों को स्वास्थ्य बनाने के लिए आवश्यक होते हैं। 

संतरे के रस में थोड़ी सी काली मिर्च और सेंधा नमक मिलाकर कुछ दिन पीते रहने से आंखों के रोगों से मुक्ति मिलती है और साथ ही नेत्र ज्योति बढ़ जाती है। 

इसको भी पढ़ें – सिर्फ 3 दिन में पथरी से पाएं छुटकारा

13. गुर्दे रोग में आराम

गुर्दे के रोगियों को संतरा नियमित खाना चाहिए और संतरे का रस पीना चाहिए क्योंकि इससे गुर्दे के रोग में बहुत राहत मिलती है। 

सुबह नाश्ते से पहले संतरे का रस पीए या एक से दो संतरे खाकर गर्म पानी पिएं इस उपाय से गुर्दों की सफाई हो जाती है और गुर्दे स्वस्थ हो जाते हैं साथ ही गुर्दे रोग से बचाव हो जाता है। 

14. पेट की गैस ठीक करे

संतरे का नियमित सेवन करने ( Santre khane ke fayde) से पेट के रोगों से बचा जा सकता है जिससे पेट में गैस का बनना पेट का फूलना पेट में भारीपन रहना इसके लिए संतान लाभदायक है। 

इस तरह के रोगों से बचने के लिए सुबह खाली पेट एक से दो संतरे खाएं या संतरे का एक गिलास रस पिया जाए तो इससे आते साफ हो जाती हैं मल निकल जाता है और पेट की गैस और भारीपन भी दूर हो जाता है। 

15. शक्तिवर्धक होता है

संतरा हमारे शरीर को स्वस्थ बनाने  के साथ साथ शरीर को शक्तिशाली भी बनाने का काम करता है। कमजोर और दुर्बल व्यक्ति को सुबह और दिन में एक गिलास संतरे का रस पिलाएं। 

कुछ दिन तक संतरे का रस ( Health benefits of orange juice in hindi ) पीते रहने से कमजोरी दूर होगी दुर्बलता से निजात मिलेगी और शरीर ताकतवर और शक्तिशाली बन जाएगा और साथ ही रोगों से निजात मिलेगी।

कमजोर और दुर्बल लोगों को नियमित संतरा खाने और संतरे का रस पीने की सलाह दी जाती है इससे बहुत जल्दी लाभ मिलता है। 

Health benefits of orange in hindi

संतरे के नुक़सान ।  SIDE EFFECTS OF ORANGE IN HINDI

संतरे के फायदों के बारे में आपने जाना पर संतरे के कुछ नुकसान आती है आइए जानते हैं वह नुक़सान क्या हैं। 

• संतरे में फाइबर की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है और ज्यादा फाइबर हमारे पेट के हाजमे को खराब कर सकता है इससे पेट में दर्द, मरोड़ और लूज मोशन की शिकायत हो सकती है। 

• संतरे में कैल्शियम होता है और कैल्शियम हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है लेकिन अत्यधिक कैल्शियम का हो जाना भी हड्डियों के लिए नुकसानदायक हो जाता है। 

•  संतरा acidic  स्वभाव का होता है इसलिए इसके ज्यादा सेवन से पेट में जलन सीने में जलन जैसी समस्या हो सकती है। 

•  मधुमेह रोगियों को संतरे का रस ( Benefits of orange juice in hindi ) कम इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि यह हमारे बलड में शुगर लेवल को बढ़ा देता है। 

निष्कर्ष ।  CONCLUSION

आपने इस लेख में संतरे के बारे में विस्तार से पड़ा और जाना की संतरा स्वास्थ्यवर्धक , सौंदर्यवर्धक और  शक्तिवर्धक भी है तो इसको अपने खानपान में शामिल करना चाहिए पर याद रखें रोगी को अपने चिकित्सक से परामर्श करके इसका इस्तेमाल करना चाहिए। आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों में शेयर करें। 

TAGS


# Health benefits of orange in hindi

# Benefits of orange in hindi

# Santre ke fayde

# Santre khane ke fayde

# Santre ke chilke ke fayde

# Benefits of orange juice in hindi