/सर्दी जुकाम का घरेलू इलाज । HOME REMEDIES FOR COLD AND COUGH IN HINDI

सर्दी जुकाम का घरेलू इलाज । HOME REMEDIES FOR COLD AND COUGH IN HINDI

 

Home remedies for cold and cough in hindi
Cold And Cough

सर्दी जुकाम का घरेलू इलाज । HOME REMEDIES FOR COLD AND COUGH IN HINDI

मौसम के बदलने के साथ-साथ इंसान कई बीमारियों के साथ घिर जाता है उन बीमारियों में एक बीमारी सर्दी जुकाम भी है वेसे तो यह सामान्य बीमारी है पर इसका घरेलू इलाज ( Home remedies for cold and cough in Hindi )  करना जरूरी है
जर्दी और जुकाम एक आम बीमारी है जो हर घर के अंदर किसी न किसी को हो जाती है पर इससे घबराना नहीं चाहिए और इसमें लापरवाही भी नहीं करना चाहिए इसका इलाज करना चाहिए। मूली खाने के जबरदस्त फायदे इसको भी पढ़़े

सर्दी जुकाम से छुटकारा पाने के लिए इसका घरेलू इलाज ( Home remedies for cold and cough in hindi ) बहुत कारगर होता है हम आपको इस लेख में विस्तार से बताएंगे कि आप किस तरह से अपने घरेलू चीज़ों का इस्तेमाल करके सर्दी जुकाम से बहुत जल्दी छुटकारा पा सकते हैं। 

सर्दी जुकाम कया है । WHAT IS COLD AND COUGH IN HINDI

सर्दी जुकाम एक तरह का संक्रमण है जो कई तरह के वायरस के कारण हो सकता है इसलिए बहुत जरूरी है कि जल्द से जल्द सर्दी जुकाम का इलाज (cold and cough remedies at home) कर लिया जाए क्योंकि अगर इसका इलाज ना किया गया तो यह संक्रमण बढ़ जाता है और दूसरी तरह की बीमारियों का शिकार हो जाता है। 

सर्दी जुखाम मौसम के बदलने से होने वाली एक समस्या है जो ठंड के कारण, वायरल इंफेक्शन के कारण , एलर्जी होने से या साइनस इन्फेक्शन के कारण हो सकती है जो बहुत सामान्य बात है। 

सर्दी जुकाम से छुटकारा पाने के लिए हम कई तरह के असरदार घरेलू उपायों (sardi jukam ka gharelu upay) का इस्तेमाल कर सकते हैं घरेलू उपाय से सिर्फ सर्दी जुकाम को जल्दी ठीक किया जा सकता है बल्कि इससे होने वाले नुकसान से भी बचा जा सकता है इसलिए कहा जाता है कि सर्दी जुकाम के लिए घरेलू उपचार (sardi jukam ka gharelu upchar) करना फायदेमंद होता है। 

Home remedies for cold and cough in hindi
Sardi Jukam

सर्दी जुकाम के लक्षण । SYMPTOMS OF COLD AND COUGH IN HINDI

हम आपको सर्दी जुकाम के कुछ महत्वपूर्ण लक्षण बताते है इनको जानकर हमें इलाज करना आसान हो जाएगा। आइए जानते हैं सर्दी जुकाम के लक्षण 

• नाक से पानी का बहना

• नाक का बंद होना

• सिर में दर्द महसूस होना

• बार बार छींक आना

• हाथ पैर का दुखना

• थकान महसूस होना

• सर्दी लगना

• हल्का बुखार होना

• खांसी होना

• गले में खराश

• आखों से पानी आना

• सांस लेने में परेशानी

• सीने में जकड़न

सर्दी जुकाम का घरेलू उपचार । COLD AND COUGH REMEDIES AT HOME IN HINDI

1. दालचीनी

एक चौथाई दालचीनी पाउडर को एक चम्मच शहद में मिलाएं और रोजाना सुबह खाएं इससे बहुत जल्दी सर्दी जुकाम खांसी दूर हो जाती है अगर 3 दिन तक इसको खाते रहेंगे तो सर्दी दूर हो जाएगी नजला खत्म हो जाएगा। 

थोड़ा अदरक 4 काली मिर्ची और एक चौथाई दालचीनी इन सब को मिला लें और पीसकर एक कप गिलास में उबाले जब पानी आधा रह जाए तो उसको छानकर गुनगुना करके दें। 

इससे नाक से पानी आना बंद हो जाएगा बंद नाक खुल जाएगी और सर्दी जुकाम में आराम मिलेगा। 

Home remedies for cold and cough in hindi
Methi For Sardi Jukam

2. मेथी

जिन लोगों को सर्दी जुकाम ज्यादा रहता हो या बहुत जल्दी हो जाता है उन लोगों को मेथी की सब्जी बना कर खाना चाहिए यह पोष्टिक होने के साथ-साथ सर्दी जुकाम से छुटकारा दिलाने का घरेलू इलाज ( sardi jukam ka ilaj )भी है। 

दो कप पानी में दो चम्मच मेथी मिलाकर उसको उबालें जब पानी एक चौथाई रह जाए तो उसको छानकर रोगी को पिलाएं इससे बहुत जल्दी जुकाम खांसी और सर्दी दूर हो जाती है बंद नाक खुल जाती है और नाक बहना रुक जाता है। 

तुलसी के चमत्कारी फायदे इसको भी पढ़े

3. तुलसी

तुलसी के पत्तों का काढ़ा बनाकर पीने से जुकाम (common cold) ठीक हो जाता है । तुलसी के पत्तों को सुखाकर उसको पीस लें फिर इसको रोगी को सुंघाया जाए तो इससे जुकाम सही हो जाता है और बहती हुई नाक भी बंद हो जाती है। 

एक कप पानी में थोड़े से तुलसी के पत्ते और चार से पांच कालीमिर्च डालकर चाय की तरह उबाले फिर इसमें थोड़ा सा गुण और सेंधा नमक मिलाकर पीएं इससे जुकाम और सर्दी ठीक हो जाती। 

हर बीमारी का इलाज पुदीने के फा़यदे इसको भी पढ़े

4. पुदीना

जुकाम हो जाए या सिर में दर्द हो रहा हो तो पुदीने की पत्तियों को सुंगाया जाए इससे बहुत जल्दी आराम मिलता है। 

आधे गिलास पानी में थोड़ा सा अदरक और लगभग 25 ग्राम पुदीना मिलाकर इस को गर्म करके काढ़ा बनाएं और दिन में दो बार सुबह शाम पिएँ इससे सर्दी जुकाम और गैस बनना भी बंद हो जाता है। 

3 दिन तक इस प्रयोग को करते रहे इससे पुरानी खांसी जुकाम और सर्दी के साथ सीने में जमा कफ सब निकल जाएगा और तबीयत बेहतर हो जाएगी। 

5. कालीमिर्च

सर्दी और जुकाम को दूर करने के लिए काली मिर्च एक बहुत अच्छा घरेलू नुस्खा ( sardi jukam ka desi nuskha ) है इससे बहुत जल्दी फायदा मिलता है। 

आधा गिलास पानी में 15 से 20 काली मिर्च पीसकर मिलाएं और पानी को उबालें जब यह पानी एक चौथाई रह जाए तो इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर रोगी को सुबह-शाम पिलाएं। 

इससे गले का कफ सीने का कफ निकल जाएगा सर्दी खांसी और जुकाम में आराम मिलेगा । 

Home remedies for cold and cough in hindi
Milk For Sardi Jukam

6. दूध

सर्दी और जुकाम का घरेलू इलाज ( cold and cough home remedies in hindi ) दूध से भी किया जा सकता है इससे भी जल्दी फायदा मिलता है। 

एक गिलास दूध में एक गिलास पानी मिलाकर इसको गर्म करें और इतना गर्म करें की पानी जल जाए और सिर्फ दूध रह जाए फिर इसमें शकर मिलाकर सुबह-शाम रोगी को पिलाएं। 

कुछ दिन इस घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करने से सर्दी जुकाम खांसी दूर हो जाएगी और शरीर की कमजोरी भी खत्म हो जाएगी। 

गजब के है टमाटर के फायदे  इसको भी पढ़े

7. टमाटर सूप

सर्दी जुकाम (sardi jukam)में गरम गरम टमाटर का सूप पीना भी फायदेमंद होता है। 

टमाटर का सूप बनाए इसमें थोड़ा सा अदरक और दो से तीन लोग डालकर अच्छी तरह गर्म करें और गरम-गरम दिन में तीन बार रोगी को पिलाएं। 

इस नुस्खे से सर्दी खांसी नजला दूर हो जाएगा इससे नाक का बहना रुक जाएगा और बंद नाक भी खुल जाएगी। 

8. सेब

आमतौर से मस्तिष्क का दुर्बल होने के कारण भी बहुत जल्दी सर्दी जुकाम हो जाता है ऐसे रोगियों को दवाओ से लाभ कम होता है इसके लिए सेब का इस्तेमाल करना चाहिए यह अच्छा ( Home remedies for cold in hindi ) घरेलू नुस्खा है। 

जब जब जुकाम हो तो रोजाना सुबह सेब खाना चाहिए और खाने से पहले अगर छिलका सहित सेब खाया जाए तो इससे दिमाग मजबूत होगा और नजला कम होने लगेगा। 

सेब पर काली मिर्च डालकर नियमित खाते रहने से सर्दी खांसी और जुकाम दूर होता है और बहुत जल्दी आराम मिलता है। 

9. नारंगी का रस

सर्दी जुकाम और खांसी होने पर रोजाना एक गिलास नारंगी का रस पीने से फायदा होता है इस घरेलू ( sardi jukam ka gharelu ilaj ) इलाज  में स्वाद के लिए नमक भी मिलाकर पी सकते हैं। 

अगर नारंगी का जूस सर्दी जुकाम से छुटकारा पाने के लिए पी रहे हैं तो गर्मी में ठंडे पानी के साथ इस्तेमाल करें और सर्दी में गर्म पानी के साथ इस्तेमाल करने से फायदा होता है। 

अमरूद फल के फायदे इसको भी पढ़े

10. अमरूद

अमरूद को आग में अच्छी तरह भून लें फिर इसको काट कर इसमें नमक लगाकर रोगी को खिलाने से बहुत जल्दी सर्दी जुकाम में आराम मिलेगा। 

सर्दी जुकाम होने पर अमरुद को बिना बीज के खाएं और खाने के बाद ऊपर से पानी पी लें ऐसा दिन में दो से तीन बार करें इससे जब नाक बहना रूक जाए तो अमरूद खाना बंद कर दे। 

कुछ दिनों में पूरा जुकाम बह कर ठीक हो जाएगा और आराम मिलेगा।