/हमेशा स्वस्थ रहने के लिए जौ खाएं रोज़ l Barley Health Benefits In Hindi

हमेशा स्वस्थ रहने के लिए जौ खाएं रोज़ l Barley Health Benefits In Hindi

 

जौ के फायदे और नुक़सानBarley Benefits And Side Effects In Hindi

हमें अपने खानपान में स्वाद के साथ सहत का भी ध्यान रखना चाहिए और सहत बनाने के लिए पोषक आहार आवश्यक और जरूरी होता है इसलिए हमें अपने हर खाने पीने की वस्तुओं में पोषक आहार होने का भी ख्याल रखना चाहिए

अपने खाने में पोषक आहार के लिए जौ एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि जौ पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसका हम अपने खाने पीने में इस्तेमाल करके उससे अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। 

जौ के फायदे तो अनगिनत  हैं क्योंकि जौ में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं आइए आज हम इस लेख में आपको बताते हैं जौ से होने वाले फायदे क्या हो सकते हैं। 

जौ खाने के फायदेBarley Benefits In Hindi

1. इम्यूनिटी बढा़ता है

अपने शरीर की इम्युनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आप रोजाना जौ का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि जौ मैं विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है और विटामिन सी इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए सबसे अच्छे साधनों में से एक है। 

असल में इम्यूनिटी हमारे शरीर को रोगो से लड़ने में मदद करती है जिससे हमारा शरीर रोग मुक्त होकर स्वस्थ बना रहता है  विटामिन सी हमारे शरीर में आयरन की अवशोषण को और बढ़ाने में मददगार होती है जो इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद होते हैं। 

2. रक्तचाप को नियंत्रित करे

हम अगर अपने खाने में नियमित रूप से जौ का सेवन करते रहे तो इससे हमारा रक्तचाप नियंत्रित रहता है क्योंकि जौ में पोटेशियम की मात्रा अच्छी पाई जाती है जो हमारे शरीर के सोडियम को नियंत्रित करता है। 

एक अध्ययन में भी यह बात मिलती है कि जो लोग नियमित रूप से जौ का सेवन करते रहते हैं उनका उच्च रक्तचाप जैसी समस्याओं से बचना आसान हो जाता है इसलिए कहा जाता है के उच्च रक्तचाप वालों को जौ का सेवन करना चाहिए। 

3. पाचन को स्वस्थ बनाएं

जौ के अंदर दूसरे अनाजों के मुकाबले में फाइबर की मात्रा काफी अच्छी पाई जाती है और फाइबर हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

एक कप जौ में लगभग 13 से 14 ग्राम फाइबर की मात्रा होती है के हाथों को लचीला बनाता है स्वस्थ रखता है और साथ ही आंतों में अच्छे जीवाणुओं को लाभ पहुंचाने में भी मदद करता है। 

4. मोटापा कम करता है

जो लोग अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं और उसको कम करने के लिए बहुत सारी कोशिश और मेहनत करते रहते हैं उनके लिए जौ का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है असल में बाहर का खाना फास्ट फूड और फेट खाने से वेट बढ़ता है। 

जो मै फाइबर होता है जब जो को खाया जाता है तो इससे पेट देर तक भरा रहता है बार-बार खाना या ज्यादा खाने की आदत से बचा जा सकता है जो हमारे वजन को कम करने के लिए बहुत आवश्यक है। 

जो की खीर बनाकर खाएं या फिर जो को दूध में मिलाकर खाएं इससे वजन कम होता है और अगर हो सके तो जौ के सत्तू में शहद मिलाकर खानें से भी वजन जल्दी कम किया जा सकता है। 

5. एनीमिया में लाभदायक

शरीर में रक्त कोशिकाओं के कम होने के कारण हीमोग्लोबिन कम हो जाता है जिससे रक्त विकार होने लगता है जिसको एनीमिया कहा जाता है  हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए आयरन की जरूरत पड़ती है और आयरन जो मैं अच्छी मात्रा में पाया जाता है

जो का नियमित सेवन करते रहने से शरीर को आवश्यक आयरन की मात्रा की पूर्ति होती रहती है यह आयरन हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है जिससे एनीमिया रोग में राहत मिलने लगती है  इसलिए एनीमिया रोग में जो का खाना फायदेमंद होता है

6. पथरी में फायदेमंद

पथरी के रोगियों को जो का पानी पीना चाहिए और जो का सेवन नियमित करना चाहिए जो शरीर से पथरी को बाहर निकाल देता है और दर्द में आराम देता है

पथरी के रोग में जो का पानी उबालकर सुबह शाम इस्तेमाल करें अगर लगातार जो का पानी दिया जाएगा उस से पथरी का दर्द दूर होगा साथ ही पथरी भी निकल कर बाहर चली जाएग